राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर, उत्तराखंड

पुस्तकालय एवं बुक बैंक

1. सभी संस्थागत छात्र छात्राओं को स्नातक स्तर पर अधिकतम 3 पुस्तकें 15 दिन के लिए निर्गत की जाएगी 15 दिनों के पश्चात रुपये एक और 1 माह पश्चात दो रुपये प्रतिदिन प्रति पुस्तक अर्थदंड देय होगा।

2. सामान्य कार्य दिवस में प्रातः 10:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक पुस्तकों का आदान-प्रदान वितरण व्यवस्था लागू है इस संदर्भ में समय – समय पर पुस्तकालय अध्यक्ष द्वारा पुस्तकालय सूचना पट पर चस्पा करवा दी जाएगी।

3. इस संबंध में महत्वपूर्ण है कि पुस्तकालय से पुस्तक के निर्गत करवाते समय पुस्तकों को भलीभांति जांच कर ली जाए कटी फटी तथा पृष्ठ गायब होने की स्थिति में पुस्तक वितरण करता को अवगत कराएं तदोपरांत पुस्तक की जिम्मेदारी संबंधित छात्र छात्रा की होगी ।

4. मुख्य सत्रांत परीक्षा प्रारंभ तिथि से पूर्व पुस्तकालय में निर्गत पुस्तकों को पुस्तकालय में जमा कर दें या प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर ही परीक्षा प्रवेश पत्र दिया जाएगा अन्यथा परीक्षा प्रारंभ तिथि से प्रथम 15 दिन तक वित्तीय एक तदोपरांत रूपये दो प्रतिदिन प्रति पुस्तक अतिरिक्त अर्थदंड देय होगा ।

5. पुस्तकों के क्षतिग्रस्त या खो जाने की स्थिति में उसी शीर्षक एवं लेखक की पुस्तक का नवीनतम संस्करण अथवा पुस्तक का दुगना मूल्य जमा करना होगा ।

6. बुक बैंक से स्नातक स्तर पर छात्र – छात्राओं को समितियों की संस्तुति के आधार पर पुस्तक मूल्य का 10% जमा करने पर पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएगी।